Blue ray disk क्या है इसका क्या यूज है?

आज मैं आपको ब्लू रे डिस्क क्या है (What is Blue ray disk in hindi) इसके बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ। आप ने सीडी और डीवीडी के बारे में सुना होगा और इसका इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आप ब्लू रे डिस्क के बारे में जानते नहीं होंगे।

सीडी में जहाँ 700 मेगाबाइट की डाटा को राईट कर सकते हैं वही डीवीडी में हम अधिक-से-अधिक 17 जीबी डाटा को राईट कर सकते है। लेकिन ब्लू रे डिस्क की क्षमता (Blue ray disk capacity) बहुत अधिक होती है इसमें हम अधिक-से-अधिक 50 जीबी डाटा को राईट कर सकते है।

blue ray disk

Blue ray disk क्या है? (Blue Ray meaning)

ब्लू रे डिस्क को Blue ray या BD से भी जाना जाता है यह नेक्स्ट जेनेरेशन ऑप्टिकल डिस्क फोरमेट है। जिसे कई कम्पनियों ने मिल कर बनाया है। जैसा मैंने बताया कि इसमें अधितम 50 जीबी डाटा को राईट किया जा सकता है। इस कारण यह हाई-डिपनिसन विडियो को रिकार्ड, रीराईट और प्लेबेक के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

सीडी और डीवीडी भी आॅप्टिकल डिस्क फोरमेट पर आधारित है इन्हे लाल लेजर(Red Laser) से राईट किया जाता है वही पर ब्लू रे डिस्क में ब्लू-वाईलेट लेजर(Blue-Violet Laser) से राईट किया जाता है। ब्लू-वाईलेट लेजर की वेवलेन्थ(Wavelength) छोटी है। इसलिए इसमें डाटा को कम जगह में राईट कर सकते है जिसके कारण एकसमान सीडी या डीवीडी की तुलना में इसमें ज्यादा डाटा राईट कर सकते है।

ब्लू रे डिस्क में आज 180 से ज्यादा दुनिया के कन्ज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स, पर्सनल कम्प्यूटर, मीडिया, विडियो गेम और मूजिक कंपनियाँ अपने उत्पाद उतारती हैं। आज कई होलीवुड कम्पनियाँ अपने मूविज को ब्लू रे डिस्क में उतारती है जैसे- Paramount, Disney, Sony, MGM, Warner Fox आदि।

Blue ray disk को कैसे रीड और राईट करें

जिस प्रकार सीडी और डीवीडी को रीड और राईट करने के लिए आप डीवीडी ड्राइव की जरुर पड़ती है उसी प्रकार ब्लू रे को रीड और राईट करने के लिए ब्लू रे ड्राइव की जरुर पड़ती है। डीवीडी ड्राइव रे डिक्स को राईट या रीड नहीं सकता है लेकिन ब्लू रे ड्राइव सीडी और डीवीडी को रीड या राईट कर सकता है।

Blue ray disk का इतिहास

ब्लू रे डिस्क को ब्लू-रे डिस्क एसोसिएशन ने बनाया है जिसमें कई कन्जूयमर इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर हार्डवेयर और मिडिया के निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले समूह द्वारा विकसित किया गया था।इस एसोसिएशन में ये कंपनियां शामिल हैं।-Philips, Sony, Sharp, Thomson, Samsung, TDK, Panasonic, LG, Apple, Hp, Dell, Hitachi, JVC ,Mitsubishi आदि। सोनी ने अक्टूबर 2000 में पहले ब्लू-रे डिस्क प्रोटोटाइप का सबसे सामने पेश किया, और पहला प्रोटोटाइप ब्लू-रे प्लेयर अप्रैल 2003 में जापान में जारी किया गया था।

ब्लू रे डिस्क के फायदें

आपको कई सीडी और डीवीडी के बदलें एक ब्लू रे में सारी डाटा को राईट कर सकते हैं । क्यों कि ब्लू रे डिस्क की स्टोरेज(Blue Ray storage) क्षमता काफी अधिक होती है आपको केवल एक ही ब्लू रे डिस्क को संभाल कर रखना होगा।

ब्लू रे डिस्क के नुक्सान

यह काफी महँगा होता है साथ ही इसको रीड और राईट के लिए अलग से ब्लू रे ड्राइव खरीदना पडे़गा।

आशा है कि Blue ray disk क्या है(What is Blue ray disk in hindi) आपने इसके बारे में जाना होगा। साथ ही आपने यह भी जाना कि यह सीडी या डीवीडी से कैसे अलग है। अगर कुछ कमी रह गई हो तो कमेन्ट के माध्यम से जरुर बतायें।

Leave a Comment