गिम्प क्या है और क्या करता है जानें।

आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ गिम्प क्या है(What is Gimp)। हो सकता है आपने ने गिम्प के बारे में नहीं सुना होगा। लेकिन फोटोसोप का नाम भी सुना होगा और उसका यूज भी किया होगा। गिम्प भी उसी प्रकार का फोटो ऐडिटिन्ग साॅफ्टवेयर है लेकिन यह पूरी तरह का मुक्त(Free) है जबकि फोटोसोप एक पेड(Paid) साॅफ्टवेयर है जिसे खरीदना पड़ता हैै।

अनेक ऐसे काम है जब आप को फोटो ऐडिटिन्ग का काम करना पड़ता है इस हालात में आप फोटो ऐडिटिन्ग साॅफ्टवेयर की मदद लेते है इसके लिए कई साॅफ्टवेयर उपलब्ध है पर अधितर पेड हाते है जिन्हें खरीदना पड़ता है जैसे फोटोसोप। गिम्प मुक्त हैै लेकिन यह पूरी तरह से सक्षम फोटो ऐडिटिन्ग साॅफ्टवेयर है। मैं अपने ब्लाॅग में जब भी फोटो ऐडिटिन्ग की जरुर पड़ती है तो गिम्प का यूज करता हूँ। गिम्प(GIMP) का फुलफॉर्मGNU Image Manipulation Program हैै, शुरू में यह सिर्फ यूनिक्स(UNIX) के पर आधारित आपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध था, लेकिन यह आज यह विडोंज(Windows) और मेकओएस(McOS) के लिए उपलब्ध है। गिम्प का लोगो Wilber है।

गिम्प क्या है?
lOGO OF GIMP

इतिहास(History of Gimp)

गिम्प क्या है के बारे में और अधिक जानने के पहले इसका इतिहास जानना जरुरी है, इसे 1995 में Spencer Kimball और Peter Mattis ने University of California, Berkeley में एक सेमेस्टर के प्रोजेक्ट के रुप में डेवलप किया था। तब उन्होंने इसका General Image Manipulation Program नाम रखा था।बाद में इसका नाम GNU Image Manipulation Program हो गया। इसका पहला 0.x संस्करण था लेकिन दूसरा 0.54 संस्करण था जिसे आम लोगों के रिलीज किया गया था। शरु में यह सिर्फ यूनिक्स सिस्टम पर आधारित आपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध था जैस- Linux, HP-UX, SGI IRIX के लिए बना था। बाद में यह अन्य के लिए आया था।

गिम्प इन्टरफेस(Gimp Interface)

गिम्प क्या है
GIMP Interface

किसी भी साॅफ्टवेयर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसका इन्टरफेस होता है। यूजर द्वारा साॅफ्टवेयर का इस्तेमाल तभी संभव है जब उसे यह समझ आये वह किस तरह साॅफ्टवेयर का यूज करे । गिम्प में दो तरह के यूजर इन्टरफेस उपलब्ध होते हैं।

सिंगल विन्डोज मोड(Single windows mode)– इस मोड में यूजर सभी विन्डोज के एक विन्डो एक रुप खोल सकता है। इसके लिए आपको जिम्प के मेन्यू बार में जाकर विन्डोज सेलेक्ट करना पड़ता है जिससे पाॅप अप(Pop Up) मेन्यू खुलता है जहाँ आपको सिंगल विन्डोज मोड पर टिक करना पड़ेगा।

मल्टीपल विन्डोज मोड(Multiple Windows Mode)– इस मोड में आपको मल्टीपल विन्डोज अलग-अलग नजर आएगें। इसके लिए आपके मेन्यू बार में जा कर विन्डोज में क्लिक करना है फिर पाॅप अफ(Pop up) मेन्यू खुलेगा जहाँ आपको सिंगल विन्डोज मोड को अनटिक करना पड़ेगा।

गिम्प के इन्टरफेस में मुख्यता चार हिस्से हाते हैं।

1.मेन्यू बार (Menu Bar)

2.टूल्स बोक्स(Tool Box)

3.इेमेज एडिटिन्गि एरिया(Image Editing Area)

4.लेयरर्स(Layers)

गिम्प के टूल्स(Tools of Gimp)

गिम्प में फोटो ऐडिटिन्ग के लिए बहुत सारे टूल हैं। जो गिम्प को एक बहुत अच्छा फोटो ऐडिटिन्ग साॅफ्टवेयर बनाते है। इसमें बहुत सारे टूल है जो नीचे दिये जा रहे हैं।

सेलेक्सन टूल(Selection Tools)- यह टूल लेयर या इमेज एडिटिन्ग एरिया में किसी रिजन या क्षेत्र सेलक्ट करने में मदद करता है। इसमें सेलेक्ट तरह-तरह के सेलेक्ट टूल होते हैं। जो इस तरह से हैं, Rectangle select,Ellipse select, free select, Fuzzy select, Scissors select, Foreground Select आदि।

पेन्ट टूल्स(Paint Tools) -इसमें इमेज पेन्टिग के लिए अनेक टूल्स होते हैं। जैसे-Bucket Fill, Blend, Pencil, Paintbrush, Eraser, Airbrush, Ink, Clone, Healआदि।

ट्रांफॉर्म टूल्स(Transform Tools) – इसमें इमेज ट्रांसफॉर्मेशन के लिए अनेक टूल्स हाते हैं। जैसे -Move, Align, Crop, Rotate, Scale, Shear, Perspective,Flip आदि।

कलर टूल्स- इसमें इमेज के कलर सेट करने के लिए अनेक टूल्स होते हैं। जो इस प्रकार हैं, Color balance, Hue-Saturation, Colourize, Brightness-Contrast ,ThresholdLevels, Curvesआदि।

इसके अलावा भी अन्य टूल्स होते है जैसे-Paths, Color Picker, Zoom,Text आदि।

जिम्प की विशेषताएँ(Features of Gimp)

कस्टमाजिबल इंटरफेस(Customizable Interface)– गिम्प में इंटरफेस कस्टामाजिबल होता है। जो इसे आसानी से यूज होन वाला साॅफ्टवेयर बनाती हैं। हर प्रकार फोटो एडिन्टिग के लिए अलग वर्किक इनवायरमेन्ट की जरुरत पड़ती है ताकि फोटो एडिन्टिग को आसान बनाया जाए।

इन्हान्सिह फोटो(Enhancing Photos) – गिम्प में डिजिटल फोटो में खामियों को दूर करने के लिए बहुत सारे फंक्शन हैं। जैसे corrective mode, channel mixer ।

हार्डवेयर स्पोर्ट(Hardware support)– जिम्प बहुत सारे हार्डवेयर उपकरणों को स्पोर्ट करता है। यह कई इनपुट उपकरणों का स्पोर्ट करता है जिसमें ग्राफिक्स टैबलेट और स्कैनर शामिल हैं।

डिजिटल रिटचन्गि(Digital Retouching)-गिम्प में फोटो रिटचन्गि के लिए अनेक टूल्स है जो फोटो रिटचन्गि को आसान बनाते हैं। जैसे-perspective clone tool ।

फोरमेट स्पोर्ट(Format support)– यह बहुत सारे फोरमेट का स्पोर्ट करता है जैसे-bmp, gif, jpeg, mng, pcx, pdf, png, ps, psd, svg, tiff, tga, xpm, । गिम्प 2.10 webp को भी स्पोर्ट करता है।

गिम्प के फायदें-(Benefits of Gimp)

1.गिम्प पूरी तरह मुक्त ह, इसे खरीदना नहीं पड़ता है।

2.इसकी अपनी आॅनलाइन कम्युन्टी (Online community) है जो आपकी किसी भी तरह की समस्या हल बता सकती है।

3.यह लगभग हर तरह के आॅरेटिन्ग सिस्टम(Operating System) के लिए उपलब्ध है। जैसे- लाइनेक्स, विन्डोज और मेकओएस।

4.गिम्प एक ओपेन सोर्स(Open source) साॅफ्टवेयर है इसलिए आप इसके कोड को बदल सकते है।

5.यह बहुत कम रिसोर्स का इस्तेमाल करता है और स्लो कम्प्यूटर में चल सकता है।

6.इससे सम्बधित अनेक विडियों और टुटोरियल आॅनलाइन उपलब्ध हैं।

गिम्प की खामियां(Shortcomings of Gimp)

1.इसे शुरुआत में यूज करना बहुत मुश्किल है यदि आपने कभी इस्तेमाल नहीं किया हो।

2.एक साथ मलटिपल लेयर सेलक्ट नहीं कर सकते हैं।

3.यह कभी-कभी क्रेश होता है।

गिम्प को डाउनलोड और इन्सटाल करें(Gimp Download and Install)

सबसे पहले आपको गिम्प के .EXE फाइल को उसके बेवसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है। और फिर आपको .EXE फाइल को डबल क्लिक करना पड़ेगा। और आगे आने वाले instructions को फोलो करे गिम्प इन्टाल हो जाएगा।

आशा कि है कि गिम्प क्या है इसके बारे में मैंने जानने लायक बातें लिखी हैं। आपने गिम्प के बारे में जाना तो मुझे उम्मीद है कि आप इसको एक बार जरुर ट्राई करेगें। इसका मुख्य कारण है कि यह पूरी तरह से प्री(free) है आप जब चाहे इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment