Jio Fiber क्या है और कौन से प्लान हैं?

आपने जियो के बारे में सुना होगा और जियो की सर्विस का यूज भी कर रहे होगे। लेकिन जियो ने अब जियो फाइबर के नये प्लान लान्च किये हैं। जो जियो फाइबर को लोकप्रिय बना रहा है,आज हम जानगें कि जियो फाइबर क्या हैं।(what is Jio Fiber in hindi)

भारत में इन्टरनेट क्रान्ति का अगर कोई दूत है तो वह जियो है। जियो के इस क्षेत्र में आने के पहले इन्टनेट काफी मँहगा था साथ ही इसकी गति भी काफी स्लो थी। जियो ने अपनी 4जी सर्विस 27 दिसंबर 2015 को लान्च किया था जो जिसके बाद भारत में इन्टरनेट की दुनिया हमेशा के लिए बदल गयी। इसने अपने सस्ते इन्टरनेट प्लान के बूते वह हासिल किया जो अन्य टेलिकोम कंपनियाँ नहीं कर पाई। इसकी विशेषता थी कि यह डाटा के पैसे तो लेती थी मगर वाॅइस काॅलिग के पैसे नहीं लेती थी। आज भी कंपनी इसी तरह के प्लान उपलब्ध कराती है।

what is jio fiber in hindi

जियो फाइबर क्या है?( What is Jio Fiber in hindi)

जियो ने 9 दिसम्बर 2019 का जियो फाइबर को लान्च किया। जो कि फाइबर ऑप्टिक पर आधारित है। कंपनी ने इसके लिए 250,000 किलोमीटर फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क को खड़ा किया। साथ ही लोकल केबल आॅपरेटर के साथ पाटनरसिप की ताकि लोकल लेवल पर कनेक्टवेटी को अच्छा किया जाए। जियो फाइबर 1Gbps जियो फाइबर तक की स्पीड दे सकता है।

jio.com के अनुसार जियो फाइबर आपके डिजिटल जीवन को एक्स्प्लोर करने लिए बेहतर इंटरनेट का अनुभव प्रदान करता है। जियो फाइबर भविष्य की तकनीक है। यह सर्फ, स्ट्रीम, गेम और काम के लिए अल्टीमेट ब्रॉडबैंड अनुभव प्रदान करता है।

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड केवल मिली सेकंड में अल्ट्रा फास्ट अपलोड और डाउनलोड स्पीड और प्रभावी कार्यप्रणाली के कारण दूसरों को पीछे छोड़ चुका है। जियो फाइबर आपके घर में मौजूद इन्टरनेट हाइवे की तरह है। जियो फाइबर कनेक्टिविटी ज्यादातर मामलों में सीधे आपके घर पर आती है, जहां दूसरे फाइबर इमारत तक ही पहुंचते हैं।

फाइबर आॅप्टिल के क्या है?( What is Fiber Optical )

जियो फाइबर क्या है (what is Jio Fiber in hindi) की चर्चा फाइबर आॅप्टिल केबल की चर्चा के बिना अधूरी है। मैं उसके बारे में संक्षेप में बता रहा हूँ।

यह एक तरह का केबल है जो प्लाटिक या ग्लास से बना होता है। सबसे अन्दर का हिस्सा कोर(Core) कहलाता है जिसमें प्लाटिक या ग्लास का घनत्व(Density) ज्यादा होता है उसके ऊपर जो प्लाटिक या ग्लास का आवरण होता है उसे Cladding कहते है जिसमें प्लाटिक या ग्लास का घनत्व कोर की तुलना में कम रहता है।

हजारों काॅपर या मेटल वायर जितना डाटा केरी कर सकते है इसका एक वायर उतना डाटा केरी कर सकता है क्योंकि यह हाई-ब्रॉडबैंड होता है।

मैं कैसे जियो फाइबर पा सकता हूँ (How do I get Jio Fiber)

इसके दो तरीखे हैं पहला आप जियो स्टोर के आॅफिस में संपर्क करें। दूसरा आप आॅनलाइन रजिस्टेशन करें, इसके लिए आपको सबसे पहले इस लिंक पर जाना है और रजिस्टेशन के लिए नीचे दिये को फोलो करना है ।

1. जहाँ आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर डालना होगा और जेनेरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।

2. इसके बाद नये खुले फाॅर्म में आपके मोबाइल में आये ओटीपी को भरना होगा और वेरीफाई पर क्लिक करना होगा।

3.फिर आपको अपना पता भरना होगा जहाँ आप जियो फाइबर कन्केशन चाहते हैं। इसमें दो आॅपसन होते है एक “एड मैन्युली” करने का और “यूज माई करन्ट लोकेशन” आपको सही से पता भरने के लिए “एड मैन्युली” चुनना चाहिए।

4. उसके बाद जो फाॅर्म खुलता है उसमें अपना पता और इमेल आइडी भरना पड़ता है फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसमें यह भी पूछा जाता है कि आप कन्केशन Individual के लिए ले रहे या Company के लिए।

इसके बाद आपके सामने नया फाॅर्म आएगा जो “Coming to your area soon” मैसेज दिखागा।

यदि आप चाहते है कि जल्दी से कन्केशन लग जाए तो आपको जियो स्टोर सीधा संपर्क करना चाहिए। जियो स्टोर वाले दो घंटे के अन्दर कन्केशन लगा कर दे सकते हैं। आॅनलाइन रजिस्टेशन वाले में दो-तीन दिन की देरी हो सकती है।

साथ ही आपके पास अपना ओरीजन आधार कार्ड होना चाहिए या इसी प्रकार का Identity Proof और Address proof होना चाहिए जो आपको जियो फाइबर इन्टाल कराने के पहले दिखाना होगा।

आनलाइन रजिस्टेशन के बाद आप को जियो फाइबर की ओर से काॅल आएगी। जो इन्टालेसन अपॉइंटमेंट के लिए होगी। फिर इन्टालेसन टेकनिशन आपके घर आएगे और आपके डोक्यूमेन्ट के वेरीफीकेशन के बाद जियो फाइबर इन्टाल करेगें और आपका अकाउंट एटिवेट हो जाएगा।

जयो फाइबर के प्लान क्या हैं?(What are Jio Fiber Plans)

दो तरह के ट्राइल प्लान उपलब्ध हैं जो 30 दिनों के लिए वैलिड हैं।

एक में 2500 रुपये सिक्योरिटी चार्ज लगेगा, जिसमें आपको 4k सेटअप बोक्स और दस OTT एप्स की सबक्रिशन भी साथ में मिलती हैं। जो इस प्रकार है- Disney+Hotstar, Jio Cinema, Shemaroo, Sony Liv, Voot, Zee 5, Alt Balaji, Lions Gate, Sun NXT, Hoichoi। और दूसरे में 1500 रुपये सिक्योरिटी चार्ज लगेगा जो रिफंडेवल होगा।

1500 रुपये के ट्राइल प्लान में 4k सेटअप बोक्स नहीं दिया जाएगा और न दस OTT एप्स की सबक्रिशन मिलेगी।। यदि आप 30 दिन के अन्दर अपना कन्केशन वापस कर देते है तो आपका पूरा पैसा लौटा दिया जाएगा।

यदि आप एक दिन की भी देर करत है या रिचार्ज कराते है तो 1000 रुपये इन्टालेशन चार्ज के रुप में काट लिया जाएगा। दोनों में 150Mbps की स्पीड मिल रही है।

जियो फाइबर के प्लान (Jio Fiber Plan)

जियो फाइबर में जो मासिक प्लान उपलब्ध है इस प्रकार हैं।

jioFiber प्लान का नाममासिक रिचार्जInternet स्पीड्सFUP डेटा सीमाअसीमित कॉलOTT एप्समासिक रिचार्ज Tax के साथ
BronzeRs 39930 Mbps3,300 GBशामिल
उपलब्ध नहींRS 470.82
SilverRs 699100 Mbps3,300 GBशामिलउपलब्ध नहींRs 824.82
GoldRs 999150 Mbps3,300 GBशामिल11 एप्स जिनकी कीमत 1,000 रुपये प्रति माह हैRs 1,178.82
DiamondRs 1,499300 Mbps3,300 GBशामिल12 एप्स जिनकी कीमत 1,000 रुपये प्रति माह हैRs 1,1768.82
Diamond+Rs 2,499500 Mbps4,000 GBशामिल12 एप्स जिनकी कीमत 1,000 रुपये प्रति माह हैRs 2,948.82
PlatinumRs 3,9991 Gbps7,500 GBशामिल12 एप्स जिनकी कीमत 1,000 रुपये प्रति माह हैRs 4,718.82
TitaniumRs 8,4991 Gbps15,000 GBशामिल12 एप्स जिनकी कीमत 1,000 रुपये प्रति माह हैRs 10,028.82

इसके अलावा Quarterly, Semi-Annual, Annual प्लान भी उपलब्ध हैं।

क्या जियो फाइबर मेरे ऐरिया में उपलब्ध है?(Is Jio Fiber available in my area)

आपको ऊपर दिये गए लिंक पर रजिस्टेशन करना पड़ेगा। इसके बाद यह दिखाया जाएगा कि जियो फाइबर आपके क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं। या जियो आॅफिस में इसके बारे में पता कर सकते हैं।

मैं कैसे जियो फाइबर को कोनटेक्ट कर सकता हूँ?(How can connect Jio Fiber)

आप जिया फाइबर को whatsapp no. 700057005 पर मैसेज कर सकते है या “hi” लिखकर भेज सकते है।

आशा है कि जियो फाइबर क्या है इसके बारे में आपने काफी कुछ जाना होगा और इसके किफाइती प्लानों के अनुसार अपने लिए जियो फाइबर लगवाने के बारे में सोचगें।

Leave a Comment